This Camp is a Worthwhile Effort

Shivshankar Agrawal, Ganganagar

Shivshankar Agrawal, Ganganagar

मैं अध्यात्म साधना केन्द्र में चल रहे 26 जुलाई से 1 अगस्त तक के सात दिवसीय शिविर में मेरे बड़े भाई श्री के.सी. जैन की प्रेरणा से भाग ले सका। मैं गैस एवं अपच की तकलीफ से पीडि़त था। पाचन क्रिया ठीक नहीं थी। कई बार गैस की वजह से उल्टी आना व तेज चक्कर आते थे। मैंने शिविर के बारे में सुना था। जब मैंने भैया से मन के भाव सज्ञान किये और अपनी तकलीफ के बारे में बताया तो भैया ने तुरन्त शिविर में भाग लेने के लिये प्रेरित किया और मैं अध्यात्म साधना केन्द्र, दिल्ली आ गया। सात दिन मैंने शिविर की सभी कक्षाओं में भाग लिया और इस अद्भुत काया कल्प की क्रियाओं को जान पाया। प्रशिक्षकों द्वारा बताये अनुसार आसन प्राणायाम एवं ध्यान मुद्राओं, प्रेक्षाध्यान, कायोत्सर्ग एवं अनुप्रेक्षा द्वारा अपने आप में परिवर्तन महसूस कर रहा हूं। मेरे अंदर बड़ा परिवर्तन आया। मैं यहां तनावमुक्त होने की विधि जान पाया जिससे आज हर कोई ग्रसित है और यही रोगों का मूल कारण है। विशेषकर प्रतिक्रमण के बारे में लेक्चर सुनकर बहुत अच्छा लगा कि किसी के प्रति बुरे विचारों की क्षमा याचना करना एवं क्षमा देना अपने आप में  कर्म बंधन मुक्त होना है। कर्म बंधन ही रोगों के कारण बनते है।

निश्चित ही यहां की पूरी टीम बधाई की पात्र है। उनकी मानव सेवा देखते हुए सबको नमन करता हूं एवं उनके मंगलमय एवं दीर्घायु होने की मंगल कामना करता हूं। यहां का पूरा स्टाफ बधाई का पात्र हैं जो कि जनमानस को तन मन से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में  लगा हैं।

आज के इस रोग ग्रसित युग में यह शिविर बहुत सार्थक प्रयास है। मैं अपेक्षा करूंगा कि ऐसे रोग निवारण स्वास्थ्य शिविर अन्य स्थानों पर भी लगायें जायें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल सके । एक बार पुनः सभी का आभार।

धन्यवाद ।

Previous - Surprising Changes Came in my Child Next - Preksha Dhyan & Anupreksha Effects are Phenomenal

Contact Us

Phone: (+91) 11 2680 2671, 2680 2708

Mobile: (+91) 96433 00655, 58

Fax: (+91) 11 2680 3678

Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

Address: Near Mata Mandir, Near Chhatarpur Metro Station, Chhatarpur, New Delhi - 74 (India)

Join Us On Facebook

Youtube Offical Channel

Participants Feedback

Follow Us on Twitter