Magical Experiment

Subhash Gupta, New Delhi

Subhash Gupta, New Delhi

मेरी उम्र 57 वर्ष है। मैं दिल्ली निवासी हूं और पेशे से सी.ए. हूं। गत लगभग 27-28 साल से मुझे डायबिटीज़ है। विभिन्न प्रयोग करता रहा हूं परंतु विशेष लाभ नहीं हुआ। तभी अध्यात्म साधना केन्द्र में आयोजित होने वाले सप्त दिवसीय शिविर की जानकारी मिली और श्री के.सी. जैन से आग्रह भरी प्रेरणा भी । उन्होंने वायदा किया कि 7 दिन में मेरा शुगर लेवल कम से कम 50 प्रतिशत कम होना निश्चित है। यद्यपि 1996 में एक शिविर अध्यात्म साधना केन्द्र में कर चुका था फिर भी श्री के.सी. जैन के विश्वास ने मुझे यहां आने को प्रेरित किया।

जिस दिन यहां आया तब शुगर 300 थी व दिन में चार बार में कुल 60 प्वाइंट इन्सुलीन ले रहा था। पहले 2-3 दिन तो बदली दिन चर्या, बिना मिर्च मसाले का खाना और कायोत्सर्ग, प्रेक्षाध्यान , अनुप्रेक्षा और मंत्र के प्रयोग ने थोड़ा उबा दिया परंतु 3 दिन पूरा होते-होते जैसे परिवर्तन आना शुरु हो गया। 5 दिन तक तो हालत यह हो गयी कि शुगर लेवल 120 से 90 के बीच में आ गया और इन्सुलिन की मात्रा आधी रह गयी।

डॉक्टर का मानना था कि मेरी डायबिटीज़ का कारण तनाव है और मैं सोचता था कि मुझे तनाव है ही नहीं परंतु जब यहां आकर बदली दिनचर्या, सुबह 4:30 बजे से रात 9 बजे तक आसन , प्राणायाम, प्रेक्षाध्यान, अनुप्रेक्षा और मंत्रों का प्रयोग किया और मन एकदम शांत और प्रसन्न रहने लगा तो समझ आया कि न महसूस होने वाले तनाव और वास्तविक तनाव रहित जीवन में कितना अंतर है। कायोत्सर्ग जहां एक ओर सारा तनाव दूर कर देता है वही प्रेक्षाध्यान नयी उर्जा जागृत कर देता है। अनुप्रेक्षा(भावना) के प्रयोग से ‘‘मैं स्वस्थ हूं’’ की भावना अंतर मन में घर कर जाती है और ऐसा लगता है कि बस अब स्वास्थ्य दूर नहीं । छोटे-छोटे एक-एक अक्षर के बीज मंत्रों का वैज्ञानिक तरीके से उच्चारण शरीर के उस हर एक अंग को स्वस्थ और ऊर्जावान बना देता है जहां पर भी एकाग्रता के साथ मंत्राक्षर का ध्यान किया जाता है। वास्तव में ये प्रयोग चमत्कारी है। मैं तो स्वास्थ्य की ओर बढ़ने ही लगा हूं। अब चिंतन ये है कि अगली पीढ़ी तक ये प्रयोग कैसे पहुंचे जिसे आज इसकी अत्यंत आवश्यकता है। साफ सुथरा भवन , आधुनिक गैजेट्स से युक्त ध्यान कक्ष। सभी का विनम्र व्यवहार और स्वास्थ्य वर्धक भोजन , सब मिलकर एक ऐसा वातावरण तैयार करते है कि स्वस्थ्य होना अनिवार्य हो जाए। मैं अध्यात्म साधना केन्द्र और श्री के.सी. जैन का आभारी हूं कि मुझे इस शिविर में स्वास्थ्य प्राप्त करने का अवसर दिया और मंगल कामना करता हूं कि यह सात्विक प्रयास देश के कोने-कोने तक पहुंच कर जन-जन को लाभान्वित करे।

  

Previous - Got a New Life Next - A Spiritual Healing Camp

Contact Us

Phone: (+91) 11 2680 2708

Mobile: (+91) 96433 00653, 55, 58

Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

Address: Near Mata Mandir, Chhatarpur, New Delhi - 74 (India)

Join us on Social Network

Youtube Offical Channel

Participants Feedback

Follow Us on Twitter